जब सड़कों पर भूखे घूम रहे थे विक्की कौशल के पिता शाम कौशल, अजय देवगन देवगन के पापा ने दिया था सहारा

ऐक्टर विक्की कौशल () के पिता और मशहूर ऐक्शन डायरेक्टर शाम कौशल (Sham Kaushal) कई दशकों से फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत स्टंट मैन के तौर पर की थी और आज पॉप्युलर स्टंट डायरेक्टर हैं। लेकिन शाम कौशल आज भी उस इंसान को नहीं भूले हैं, जिसके साथ रहकर उन्होंने स्टंट का काम सीखा और लंबे समय तक काम किया। यह इंसान थे अजय देवगन () के पिता वीरू देवगन (Veeru Devgn), जोकि एक मशहूर स्टंट डायरेक्टर रहे। शाम कौशल ने को वह वक्त आज भी याद है जब वह एक बार भूखे सड़क पर घूम रहे थे और वीरू देवगन उन्हें अपने घर ले गए थे। शाम कौशल ने हमारे सहयोगी ईटाइम्स को दिए इंटरव्यू में अजय देवगन और उनके पिता स्टंट डायरेक्टर वीरू देवगन के साथ बॉन्ड को लेकर बात की। वीरू देवगन के असिस्टेंट के रूप में काम शाम कौशल ने कहा, 'मैंने अजय के साथ तब से काम किया है जब से मैंने फिल्म इंडस्ट्री में एक स्टंटमैन के रूप में एंट्री की है। मैं उनके पिता वीरू देवगन के साथ काम करता था। मुझे लगता है कि जब मैंने वीरू जी के साथ काम करना शुरू किया तो अजय 4-5वीं क्लास में रहे होंगे। वह उस समय सांताक्रूज में रहते थे। मुझे स्टंट वर्क के बारे में कुछ नहीं पता था। सच कहूं तो मैं उनके साथ सिर्फ एक असिस्टेंट के तौर पर काम कर रहा था। बाद में जब मैं एक्शन डायरेक्टर बना तो मैंने अजय के साथ 1993 में आई फिल्म 'धनवान' में काम किया। हमारे बीच एक सम्मानजनक रिश्ता है।' पढ़ें: 'जब मैं भूखा सड़कों पर घूम रहा था, वो घर ले गए और खाना खिलाया' विक्की कौशल के पिता ने आगे कहा, 'कुछ लोग एक दूसरे से मिलते कम हैं लेकिन दिल से जुड़े होते हैं। जरूरी नहीं है कि हम हमेशा एक साथ काम करें। अगर आप ऐसे लोगों से सालों बाद मिलते हैं, तो भी आप उनके लिए स्नेह महसूस करते हैं। एक-दूसरे को पंजाबी झप्पी डाल दें तो वही अपनापन लगता है। और अजय अपने पिता की तरह ही गर्मजोशी से भरे इंसान हैं। जब वीरू जी का निधन हुआ तब मैं कोच्चि में शूटिंग कर रहा था। मुझे हमारे सारे पुराने दिन याद आ गए। खासकर तब जब मैं भूखा सड़कों पर घूम रहा था और वह मुझे अपने घर ले गए और खाना खिलाया।' गरीबी में गुजरा विक्की कौशल के पिता का बचपन पंजाब स्थित टाडा के गांव मिर्जापुर के रहने वाले शाम कौशल का बचपन बेहद गरीबी में गुजरा था। बताया जाता है कि उन्होंने स्कूली पढ़ाई भी लालटेन की रोशनी में की। पापा छोटी सी किराने की दुकान चलाते थे, जबकि मां घर संभालती थीं। शाम कौशल ने तो कभी सोचा ही नहीं था कि वह फिल्म इंडस्ट्री में काम करेंगे। वह तो इंग्लिश में एमए करने के बाद कॉलेज में लेक्चरर बनना चाहते थे। पर इतने पैसे नहीं थे कि उस पढ़ाई का खर्च उठा सकें। इसलिए वह नौकरी की तलाश करने लगे। तभी मुंबई से आए शाम कौशल के एक दोस्त ने उन्हें मुंबई में किस्मत आजमाने की सलाह दी। पढ़ें: सेल्समैन की नौकरी, फिर बने स्टेंटमैन मुंबई आने पर शाम कौशल ने पहले तो एक सेल्समैन की नौकरी की और जब बाकी दोस्तों ने उन्हें स्टंटमैन बनने की सलाह दी तो उन्हें आइडिया जंच गया क्योंकि उसमें कोई पैसा नहीं लगना था। बस फिर शाम कौशल ने ट्रेनिंग ली और स्टंटमैन बन गए। शाम कौशल को स्टंट में पहला ब्रेक नाना पाटेकर ने दिया था, लेकिन वीरू देवगन के साथ उनका सबसे लंबा और अहम असोसिएशन रहा। आज शाम कौशल बॉलिवुड के टॉप ऐक्शन डायरेक्टर्स में गिने जाते हैं। वह अजय देवगन से लेकर अपनी बहू कटरीना कैफ तक को ऐक्शन फिल्मों में कोरियोग्राफ कर चुके हैं। अब तो उनके बेटे विक्की कौशल भी फिल्मों में ऐक्शन करते दिखाई देते हैं। बेटे विक्की कौशल के ऐक्शन पर बोले शाम कौशल शाम कौशल से जब पूछा गया कि क्या उन्होंने बेटे विक्की कौशल को ऐक्शन करने के ट्रिक्स समझाए? तो उन्होंने कहा, 'ऐक्शन करते वक्त वह (विक्की कौशल) उसमें जो इमोशन डालते हैं, वह मुझे पसंद है। देखा जाए तो ऐक्शन क्या है? यह गुस्से का ही एक रूप है। जब हम बातचीत के जरिए कोई मसला नहीं सुलझा पाते हैं तो हम हाथ उठा देते हैं। अगर मेरे अंदर गुस्सा नहीं होगा, वो इमोशन नहीं होगा तो हाथ उठाना भी नकली सा लगेगा। डांस क्या है? डांस खुशी को एक्सप्रेस करने का एक जरिया है। हम कितना भी नाच लें, अगर हमारे चेहरे पर खुशी न दिखे तो डांस असली नहीं लगेगा। हमारी भावनाएं हमारी बॉडी को ऐक्शन करने के लिए निर्देश देती हैं।' विक्की कौशल की फिल्मों की बात करें तो इस वक्त उनके पास 3 फिल्में हैं, जिनमें 'गोविंदा नाम मेरा', 'द ग्रेट इंडियन फैमिली' और लक्ष्मण उटेकर की एक फिल्म है।


from Bollywood News in Hindi, बॉलीवुड न्यूज़, Hindi Movies News, हिंदी मूवीज़ समाचार, फिल्मी खबरें | Navbharat Times https://ift.tt/05Daz34

Comments

Popular posts from this blog

'बेल बॉटम' में लारा दत्‍ता कैसे बनीं इंदिरा गांधी, अक्षय कुमार ने वीडियो शेयर कर बताया

सोनू निगम के सपॉर्ट में सलीम मर्चेंट, कहा- उन्‍होंने सब सच बोला, कंपोजर्स के लिए मुश्क‍िल दौर है

अभिषेक बच्चन ने बेचा अपना लग्जरी अपार्टमेंट, साल 2014 में बने थे इस घर के मालिक