फिल्ममेकर सुनील दर्शन ने Google CEO सुंदर पिचाई के खिलाफ दर्ज कराई FIR, इस कारण पहुंचे कोर्ट

फिल्ममेकर सुनील दर्शन () ने यूट्यूब पर अपनी फिल्म '' () के कॉपीराइट उल्लंघन को रोकने के लिए कानूनी रास्ता अपनाया है। सुनील दर्शन ने गूगल, इसके सीईओ सुंदर पिचाई ( CEO ) और कुछ अधिकारियों के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन को लेकर एफआईआर दर्ज कराई है। सुनील दर्शन ने आरोप लगाया है कि यूट्यूब पर कई यूजर्स उनकी फिल्मों और म्यूजिक के जरिए खूब कमाई कर रहे हैं और इससे उन्हें भारी नुकसान हो रहा है। एफआईआर में सुनील दर्शन ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई समेत गूगल के 6 कर्मचारियों का नाम लिया है। यह है मामला इस मामले को लेकर सुंदर पिचाई ने हमारे सहयोगी ईटाइम्स को बताया, 'मेरी फिल्म जिसे मैंने कहीं भी अपलोड नहीं किया है और न ही दुनिया भर में किसी और को बेचा है, उसे यूट्यूब पर लाखों बार देखा गया है। मैं गूगल से रिक्वेस्ट करता रहा कि उस फिल्म को यूट्यूब से हटा दें। इसके लिए दर-दर भटकता रहा। मैं इस कदर तंग आ गया और निराश हो गया था कि मेरे पास कोर्ट जाने के सिवाय और कोई रास्ता ही नहीं बचा। खुशकिस्मती से कोर्ट ने मेरे पक्ष में आदेश दिया और पुलिस को एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया।' '1 अरब से ज्यादा कॉपीराइट उल्लंघन, सबका रेकॉर्ड है' सुनील दर्शन ने आगे कहा, 'करीब एक अरब से भी ज्यादा कॉपीराइट उल्लंघन हुए हैं और मेरे पास हरेक का रेकॉर्ड है। यह उन लोगों के बारे में है जो दावा करते हैं कि वो कानून का पालन करते हैं और अब उनके पास कोई सिस्टम नहीं। जो लोग मेरी वीडियो से कमाई कर रहे हैं उन्हें बहुत फायदा हो रहा है। मैं टेक्नॉलजी नहीं बल्कि इसके गलत इस्तेमाल को चैलेंज कर रहा हूं।' यह बोले सुनील दर्शन के वकील वहीं इस पूरे मामले पर सुनील दर्शन के वकील आदित्य ने बताया, 'उनकी (सुनील दर्शन) फिल्म 'एक हसीना थी एक दीवाना था' के ऑडियो-विजुअल और ऑडियो अपलोड करने की अपनी कार्रवाई से, यूट्यूब और उसके अधिकारियों ने न केवल ऑडियो-विजुअल और ऑडियो के इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स की वेल्यू को कम कर दिया है बल्कि मार्केटेबिलिटी को कम कर दिया है। लेकिन यूट्यूब ने इस फिल्म और उसके गानों को अपने प्लैटफॉर्म पर दिखाकर उस पर आने वाले विज्ञापनों और अन्य सोर्स के जरिए खूब कमाई कर खुद को समृद्ध किया है। सुनील दर्शन ने इसकी कई बार यूट्यूब, गूगल से शिकायत की, लेकिन नजरअंदाज कर दिया गया।' 'मैंने अपनी फिल्म की पूरी वैल्यू खो दी है' सुनील दर्शन ने आगे कहा कि वह सिर्फ अपने हक के लिए लड़ रहा हैं। वह हैरान हैं कि आखिर उनके कॉन्टेंट का कोई और कैसे इस्तेमाल कर सकता है? जबकि उन्होंने इस फिल्म के लिए कॉपीराइट्स किसी को नहीं बेचे और न ही किसी प्लैटफॉर्म पर शेयर किए हैं। सुनील दर्शन ने कहा, 'मैंने फिल्म की पूरी वैल्यू खो दी है और उन्होंने ऐसा पहले भी किया है। लेकिन वह अलग मामला है।' बता दें कि इस मामले में 25 जनवरी को सेक्शन 51, 63 और 69 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।


from Bollywood News in Hindi, बॉलीवुड न्यूज़, Hindi Movies News, हिंदी मूवीज़ समाचार, फिल्मी खबरें | Navbharat Times https://ift.tt/3Hd45dO

Comments

Popular posts from this blog

'बेल बॉटम' में लारा दत्‍ता कैसे बनीं इंदिरा गांधी, अक्षय कुमार ने वीडियो शेयर कर बताया

सोनू निगम के सपॉर्ट में सलीम मर्चेंट, कहा- उन्‍होंने सब सच बोला, कंपोजर्स के लिए मुश्क‍िल दौर है

अभिषेक बच्चन ने बेचा अपना लग्जरी अपार्टमेंट, साल 2014 में बने थे इस घर के मालिक